गुरुवार, 12 अगस्त 2010

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी बदलने की होगी आजादी!

क्या आप हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी से परेशान हैं। अब चिंता मत कीजिए। अगले कुछ महीनों के भीतर आप बगैर किसी झंझट के एक बीमा कंपनी को छोड़ कर दूसरी कंपनी का दामन थाम सकेंगे। इसके लिए आपको नए सिरे से प्रीमियम भी नहीं देना पड़ेगा। अमेरिका और कुछ अन्य पश्चिमी देशों की तर्ज पर भारत में भी हेल्थ बीमा पोर्टेबिलिटी शुरू करने की तैयारी है। बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) इस बारे में नियमों को अंतिम रूप दे रहा है जिसकी घोषणा जल्द किए जाने की संभावना है। इरडा के उच्चपदस्थ सूत्रों के मुताबिक हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी की सेवा स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में पारदर्शिता और प्रतिस्पद्र्धा को बढ़ावा देगा। इस बारे में बीमा कंपनियों के साथ कई दौर की बातचीत हो चुकी है। शुरुआती तौर पर एक सीमित दायरे में इसका आगाज किया जाएगा। मसलन, शुरू में ग्राहकों के पास चाहे स्वास्थ्य बीमा कितनी भी राशि का हो सिर्फ एक लाख रुपये तक का कवरेज ही किसी दूसरी बीमा कंपनी से लेने का अधिकार मिलेगा। लेकिन ग्राहकों को नई बीमा कंपनी से वही सुविधाएं मिलेंगी जो पहले वाली बीमा कंपनी की पॉलिसी में मिल रही हैं। ज्यादा सुविधाएं पाने के लिए ग्राहकों को अतिरिक्त प्रीमियम चुकाना होगा। हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी का सबसे बड़ा फायदा ग्राहकों को यह मिलेगा कि जिस वर्ष से वे स्वास्थ्य बीमा लेंगे उसे हर कंपनी आधार वर्ष के तौर पर लेगी। अभी आपको बीमा कंपनी बदलने के लिए अपनी मौजूदा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को रद्द कराना पड़ता है। नई नीति के तहत पुरानी बीमा पॉलिसी के उतनी अवधि का लाभ भी नई पॉलिसी में जुड़ जाएगा जितने समय आपने पुरानी पॉलिसी चलाई है। इस तरह से आपको पुरानी बीमारियों का कवरेज भी मिल सकेगा। सूत्रों के मुताबिक पॉलिसीधारकों को उसकी पॉलिसी के तहत मोटे तौर पर मिलने वाले फायदे जारी रहेंगे। अगर शुरुआत में कंपनियों के बीच इसको लेकर बेहतर सामंजस्य हो जाता है तो फिर आगे चल कर पॉलिसी की राशि की सीमा समाप्त हो सकती है और पॉलिसी की सभी सुविधाओं का हस्तांतरण किया जा सकेगा। माना जा रहा है कि स्वास्थ्य बीमा को लेकर ग्राहकों की कई शिकायतें पोर्टेबिलिटी की इस सुविधा से दूर हो जाएंगी। ग्राहकों के भागने के डर से बीमा कंपनियां बेहतर सेवा देंगी। सीएजी की तरफ से हाल ही में पेश एक रिपोर्ट के मुताबिक 77 फीसदी हेल्थ इंश्योरेंस ग्राहक अपनी कंपनी की सेवा से खुश नहीं हैं(जयप्रकाश रंजन,दैनिक जागरण,राष्ट्रीय संस्करण,12.8.20010)।

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