मंगलवार, 16 मार्च 2010

ये जो तरबूज है....

हर मौसम में मौसम विशेष के फल कुछ अतिरिक्त विशेषताएँ रखते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण ही गर्मियों में तरबूज को घरेलू डॉक्टर का दर्जा दिया गया है। विभिन्न तरीकों से खाने पर इसके अलग-अलग लाभ हैं-

सिरदर्द : इन दिनों सिरदर्द होने पर तरबूज के लाल गूदे के रस में पिसी हुई मिश्री मिलाकर पीने से दर्द दूर हो जाता है।

फोड़े-फुंसी : बहुत-से लोगों की त्वचा पर गर्मियों के शुरू होते ही फोड़े-फुंसी निकल आते हैं। इनसे निजात पाने के लिए नियमित रूप से तरबूज खाना शुरू कर दें। इसका रस शरीर की गर्मी को दबा देता है व फुंसियाँ नहीं निकलतीं। शरीर पर यदि कोई घाव है तो वह भी इसका सेवन करने से जल्दी से भर जाता है।

खट्टी डकार :
बदहजमी होने पर या खट्टी डकारें आने पर सेंधा नमक व कालीमिर्च पावडर डालकर तरबूज खाने से हाजमा ठीक हो जाता है। सादा नमक डालकर खाने से पेट साफ हो जाता है और भूख खुलकर लगती है।
कै होने पर :
तरबूज के रस में बराबर मात्रा में संतरे का रस मिलाकर रोगी को पिलाने से उल्टी होना बंद हो जाती है।
उच्च रक्तचाप :
इस फल में कुरकुबोसाइट्रिन तत्व होता है, जो बढ़ते रक्तचाप को नियंत्रित करता है। ठंडा तरबूज खाना लाभप्रद है।
टखनों की सूजन :
जन वृद्धों के टखने थोड़ी-सी दूर चलने पर सूज जाते हैं उनके टखनों पर तरबूज के छिल्कों का सफेद वाला हिस्सा मलने से सूजन दूर हो जाती है।
शिशु विकास :
गर्भवती महिलाओं को तरबूज के बीजों की गिरी में सौंफ और मिश्री मिलाकर खिलाई जाए तो उनके शरीर में पल रहे शिशु का विकास अच्छा होता है। इसकी गिरी बलवर्धक होने के साथ-साथ मेमोरी बढ़ाने वाली भी है। गर्मी में सुबह-सुबह खाने से दिनभर गर्मी अधिक नहीं सताती। बच्चों को बार-बार प्यास लगती हो तो थोड़ा-थोड़ा तरबूज उन्हें खाने को दें।
त्वचा की रंगत :
त्वचा की खोई हुई रंगत को फिर से आभायुक्त बनाने के लिए प्रतिदिन तरबूज का ज्यूस बनाकर पीना लाभप्रद है। गूदे को मलाई और गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाया जाए तो भी त्वचा में निखार आता है।
कब्ज में :
प्रतिदिन नियमित रूप से २५०-३०० ग्राम तरबूज खाने से कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है।
पेशाब की जलन :
गर्मियों में बहुत-से लोगों को जलन की समस्या रहती है। खाद्य या पेय के रूप में इसका सेवन करने से जलन नहीं होती।
सनबर्न में :
धूप से त्वचा पर लाल चकते हो जाएँ तो ऐसी स्किन पर गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर कॉटन से धीरे धीरे फेस पर लगाएँ और १० मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे पर छींटे मारकर धो लें। सनबर्न ठीक हो जाएँगे।
स्लिम होने के लिए :
यह मौसम वजन घटाने के लिए सबसे बढ़िया है। जलीय अंश वाले पदार्थों का सेवन जब भी भूख लगे, खाएँ। पेट भी भरेगा, गला भी कम सूखेगा और सबसे अच्छा रहेगा बिना डायटिंग करे मोटापा भी कम हो होना।
बीज भी है सेहत के लिए फायदेमंद :
छिल्के सहित बीज को चूसने से दाँतों के पायरिया रोग में लाभ होता है। इसके गीले बीजों में कैलोरी के अंश भी होते हैं, जो शरीर के लिए हर दृष्टि से फायदेमंद होते हैं।
इन दिनों विदेशी तरबूज भी बाजार में खूब आ रहे हैं जिनमें विटामिन ए, बी व सी प्रचुर मात्रा में होने के साथ-साथ आयरन भी है जिससे शरीर में चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है। (मिनी जैन,नई दुनिया के नायिका परिशिष्ट,मार्च,2010 अंक मे)

2 टिप्‍पणियां:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।