गुरुवार, 12 जनवरी 2012

अपच दूर करने के कुछ घरेलू नुस्ख़े

अपच पाचन तंत्र की अनियमितता के कारण होती है। यदि सभी पाचक रसायन (एंज़ाइम्स) अपना काम ठीक से न करें तो इससे अपच की समस्या हो जाती है जो बहुत ही असुविधाजनक होती है। गैस बनना, पेट में जलन, एसिडिटी ये सभी अपच के लक्षण होते हैं। इन्हें दूर करने के लिए कई घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं -

-खाने के बाद आधा गिलास अन्नानास का रस या कुछ टुकड़े लेने से अपच दूर होती है। अंगूर और संतरे जैसे फलों से भी पाचन संबंधी गड़बड़ियाँ दूर होती हैं।

-एसिडिडी और अपच की समस्या बनी रहती हो तो खाने से १५-२० मिनट पहले एक कप कुनकुने पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पीयें।

-एक कप कुनकुने पानी में आधा चम्मच जीरा और एक चौथाई चम्मच सौंफ का पावडर मिलाकर पीयें।  


-अदरक के बारीक स्लाइस काटकर इस पर नमक बुरक कर मुँह में रखें। 


-एक बड़ा चम्मच धनिए के रस में एक चुटकी नमक डालकर लें। 


-एक चौथाई चम्मच अजवाइन को सेक कर इसमें एक चुटकी काला नमक मिलाएँ। मिश्रण को एक कप कुनकुने पानी के साथ पीएं। नुस्खा गैस की समस्या के लिए असरकारी है। 


-दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू और एक चम्मच अदरक का रस एक कप कुनकुने पानी में मिलाकर पीएं। 


-एक चुटकी हींग को आधे कप कुनकुने पानी में मिलाकर पीने से गैस की समस्या दूर होती है। 


-एक चौथाई चम्मच सौंठ, एक चुटकी नमक और एक चुटकी हींग के मिश्रण को एक कप कुनकुने पानी के साथ लें। -एक बड़ा चम्मच पुदीने के रस में एक चुटकी सेंधा नमक मिला कर लें। 


-खाना हड़बड़ी में खाने से एसिडिटी की समस्या होती है,इसलिए धीरे-धीरे अच्छे से चबाकर खाएं। 


-यदि गैस की समस्या अक्सर रहती हो,तो उन चीज़ों से परहेज़ करें जिनसे गैस अधिक बनती है जैसे फूलगोभी,पत्तागोभी,छोले आदि(सेहत,नई दुनिया,दिसम्बर 2011 पंचमांक)।

6 टिप्‍पणियां:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।